इन दिनों लॉकडाउन के कारण ज्यादातर लोग Work From Home कर रहे हैं और इसके साथ ही WhatsApp, Facebook और Twitter जैसी साइट्स का उपयोग भी काफी ज्यादा बढ़ गया है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि आप उसी अनुशासन से काम करें जैसे दफ्तर में करते रहे हैं। घर में काम के दौरान हो सकता है आप अन्य चीजों में व्यस्त हो जाएं और आपका ध्यान सोशल मीडिया में ज्यादा लग जाए। इसलिए घर में काम के दौरान इन 10 गलतियों के होने की पूरी संभावना रहती है। इसलिए जान लें कैसे इनसे बचे।
तस्वीरें ना शेयर करें
गलती से भी घर से काम करने के दौरान अपने काम करने की जगह की तस्वीरें शेयर ना करें। कई कंपनियों की पॉलिसी होती है कि वो इसे प्राइवेट रखना चाहती है। अगर आप काम करते हुए तस्वीरें शेयर करते हैं तो आपकी कोई पर्सनल जानकारी लीक होने का डर रहता है।
अपने वर्क फ्रॉम होम को लेकर शेयर ने करें डिटेल्स
सोसल मीडिया में अपने ऑफिस को लेकर गॉसिप करने से बचें। खासतौर पर फेसबुक और व्हाट्सएप ग्रुप्स में इस तरह की बातें ना करें क्योंकि यह आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है।
सोशल मीडिया में कुछ भी लिखने से पहले सावधान
फेसबुक, ट्विटर आदि पर किसी भी तरह के कमेंट या कंपनी को लेकर प्रतिक्रिया देनें से बचें। इंटरनेट पर आपकी प्रोफाइल बड़ी आसानी से मिल जाती है और यह आपके लिए परेशानी भरा हो सकता है।
फर्जी खबरें ना शेयर करें
काम के दौरान अपने व्हाट्सएप ग्रुप में फर्जी खबरें ना शेयर करें। इससे आपकी और आपकी कंपनी की इमेज खराब हो सकती है।
कंपनी पॉलिसी या मेल की जानकारी रखें गुप्त
कभी भी सोशल मीडिया में अपनी कंपनी की पॉलिसी या एचआर द्वारा किए ई-मेल या दूसरी जानकारी को कभी भी सोशल मीडिया में शेयर ना करें। यह आपके और आपकी नौकरी के लिए खतरा पैदा कर सकता है।
बॉस के बारे में ना करें बात
कोशिश करें कि अपने फेसबुक, ट्विटर या व्हाट्सएप पर अपने बॉस और कंपनी की पॉलिसी की आलोचना ना करें। यह कंपनी की नजरों में आपकी इमेज खराब कर सकता है। साथ ही कोई आपको ना चाहने वाला यह आपके बॉस तक पहुंचा सकता है।
ट्रोलिंग से रहें दूर
काम के दौरान सोशल मीडिया में किसी भी तरह की ट्रोलिंग और अपशब्दों के उपयोग से बचें। यह चीजें आपके काम और वक्त को बर्बाद कर सकती हैं।
एक ही ब्राउजर पर पर्सनल अकाउंट ना करें यूज
घर पर काम के दौरान अपने पर्सनल सोशल मीडिया अकाउंट को उसी ब्राउजर में एक्सेस करने से बचें जिसमें आप दफ्तर का काम और ईमेल चला रहे हैं। यह उन लोगों के लिए और भी घातक हो सकता है जो सोशल मीडिया मैनेजर का काम करते हैं।
Views

Post a Comment

أحدث أقدم